ग्लोबल इक्विटी बाजार

शेयर बाजार में अपना खाता मुफ्त में खोलेने के लिए यहाँ क्लिक करे !

अभी शेयर बाजार में अपना खाता मुफ्त में खोले और १८ हज़ार का कोर्स फ्री में पाए क्लिक करे !

 

 

ग्लोबल इक्विटी में सुकरवार को जोरदार तेजी देखने को मिली.एसएंडपी 500(एसएंडपी500) ने पहली बार 5,000 अंक के मेलस्टन को पार किया। है. जबकी अमेरिका ट्रेजरी की पैदावार में बढ़ोतरी देखी गई। ग्रीन बैंक ने पहले की बढ़त को गंवा दिया है और 0.06% नीचे गिर गया। इजराइल द्वार हमास के युद्ध विराम प्रस्ताव को स्वीकार करने के बाद मध्य पूर्व में संघर्ष की चिंता बढ़ गई है। एसके करना आयल एलसीओसी (तेल एलसीओसी1) ने यह सप्ताह और बढ़ोतरी दर्ज की।
शेरे बाज़ारो का मूड वल स्ट्रीट की वजह से एस$पी 500 इंडेक्स (.एसपीएक्स) पर 5,000 और ऊपर बढ़कर एक नया टैब खोला गया। ईएस इंडेक्स को एनवीडीए। ओ जैसा मेगा कैप शेरो में बड़े उछाल से स्पोर्ट मिला।
MSCL ऑल कंट्री स्टॉक इंडेक्स (MIWDOOOOOPUS), 0.4% चढ़ गया। एस्ने लगतार तिसरी सप्ताहिक बढत पर नया टैब खोला है।

इनमें सार्वजनिक स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध प्रतिभूतियां शामिल हो सकती हैं. साथ ही, स्टॉक जो केवल निजी तौर पर कारोबार किया जाता है, जैसे निजी कंपनियों के शेयर जो इक्विटी क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से निवेशकों को बेचे जाते हैं. निवेश आमतौर पर निवेश की रणनीति को ध्यान में रखकर किया जाता है (Invest in Share Market).

invest in the stock

शेयर बाजार में अपना खाता मुफ्त में खोलेने के लिए यहाँ क्लिक करे !

स्टॉक को उस देश द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है जिस देश में कंपनी का अधिवास होता है. नेस्ले (Nestle) और नोवार्टिस (Novartis) स्विट्जरलैंड में का शेयर बाजार हैं और वह छह स्विस एक्सचेंज (Swiss Exchange) में कारोबार करता है. हालांकि शेयरों को अन्य देशों में एक्सचेंजों पर भी कारोबार किया जा सकता है.
कोई यह कहता है कि वह स्टॉक मार्केट में ट्रेड करता है तो इसका अर्थ है कि वह किसी स्टॉक एक्सचेंज पर शेयरों/इक्विटियों की खरीद या बिक्री करता
है, जो कुल स्टॉक मार्केट का एक हिस्सा है। अमेरिका के प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों में न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई), नास्दक और शिकागो बोर्ड ऑप्शंस एक्सचेंज (सीबीओई) शामिल हैं। भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंज बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनएसई) हैं।स्टॉक मार्केट या इक्विटी मार्केट, मुख्य रूप से स्टॉक/इक्विटीज, एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ), कॉरपोरेट बॉन्ड की ट्रेडिंग के लिए जाना जाता है और स्टॉक मार्केट में अन्य फाइनेंशियल सिक्योरिटीज व स्टॉक, कमोडिटीज और बॉन्ड्स पर आधारित डेरिवेटिव की भी ट्रेडिंग होती है।
क्या होता है स्टॉक मार्केट?

शेयर बाजार में अपना खाता मुफ्त में खोलेने के लिए यहाँ क्लिक करे !

 

स्टॉक मार्केट बाजारों और एक्सचेंजों के एक संग्रह को संदर्भित करता है, जहां पब्लिकली हेल्ड कंपनियों के शेयरों की खरीद, बिक्री और जारी करने की नियमित गतिविधियां होती हैं। ऐसी वित्तीय गतिविधियां संस्थाकृत औपचारिक एक्सचेंजों या ओवर द काउंटर (ओटीसी) मार्केटप्लेसों के जरिये संचालित होती हैं जो नियमनों के एक निर्धारित सेट के तहत ऑपरेट करती हैं। किसी एक देश या क्षेत्र में विविध स्टॉक ट्रेडिंग स्थान हो सकते हैं जो स्टॉक्स और सिक्योरिटीज के अन्य प्रकारों में ट्रांजेक्शन की अनुमति देते हैं। हालांकि इसके लिए स्टॉक मार्केट और स्टॉक एक्सचेंज

शेयर बाजार में अपना खाता मुफ्त में खोलेने के लिए यहाँ क्लिक करे !

ONE STEP AWAY