शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं

Published Date : 2024-10-15

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: शेयर बाजार उन निवेशकों के लिए बहुत आकर्षक है जो अपनी संपत्ति बढ़ाना चाहते हैं। सही ज्ञान, रणनीति और मानसिकता के साथ, यह वित्तीय सफलता के लिए एक शक्तिशाली साधन हो सकता है।

हालांकि, अनुभवी निवेशक भी गलतियाँ कर सकते हैं, और शुरुआती लोगों के लिए, कई तरह की गलतियाँ हैं।

यह ब्लॉग पोस्ट शेयर बाजार में लोगों द्वारा की जाने वाली कुछ सबसे आम गलतियों पर चर्चा करेगा, जिससे आपको इन गलतियों से बचने और सफलता की संभावनाओं को अधिकतम करने में मदद मिलेगी।

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: अनुसंधान का अभाव

शेयर बाजार के निवेशकों द्वारा की जाने वाली सबसे बड़ी गलतियों में से एक है उचित शोध किए बिना ट्रेड में प्रवेश करना।

कई शुरुआती लोग अपने द्वारा खरीदे जा रहे स्टॉक के मूल सिद्धांतों को समझे बिना दोस्तों, परिवार या सोशल मीडिया से मिलने वाली सलाह पर भरोसा करते हैं।

जबकि सिफारिशें कभी-कभी मददगार हो सकती हैं, उन्हें कभी भी उचित परिश्रम की जगह नहीं लेना चाहिए। निवेश करने से पहले कंपनी की वित्तीय सेहत, उसकी बाजार स्थिति, विकास की संभावनाओं और उद्योग के रुझानों को समझना महत्वपूर्ण है।

समाधान

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

किसी कंपनी के वित्तीय विवरण, प्रबंधन, प्रतिस्पर्धियों और दीर्घकालिक संभावनाओं का गहन विश्लेषण करना अपनी आदत बना लें। स्काई स्टॉक मार्ट जैसे प्लेटफ़ॉर्म ऐसे उपकरण और संसाधन प्रदान करते हैं जो निवेशकों को यह महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करने में मदद करते हैं।

अल्पावधि लाभ का अधिक अनुमान लगाना

एक और आम गलती है जल्दी मुनाफ़े की उम्मीद करना। कई लोग शेयर बाज़ार में इस ग़लतफ़हमी के साथ प्रवेश करते हैं कि वे कम समय में बहुत ज़्यादा पैसा कमा सकते हैं।

शेयर बाज़ार में निवेश करने के लिए धैर्य की ज़रूरत होती है, और जबकि जल्दी मुनाफ़े के अवसर हो सकते हैं, वे आम बात नहीं हैं। लगातार अल्पकालिक मुनाफ़े के पीछे भागने से आवेगपूर्ण निर्णय, अनावश्यक जोखिम और महत्वपूर्ण नुकसान हो सकते हैं।

समाधान

निवेश करते समय दीर्घकालिक दृष्टिकोण विकसित करें। केवल अल्पकालिक बाजार उतार-चढ़ाव पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, अपने निवेश की दीर्घकालिक वृद्धि क्षमता पर विचार करें। अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने से आप अल्पकालिक अस्थिरता के अत्यधिक जोखिम से भी बच सकते हैं।

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: विविधता लाने में विफल होना

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

अपनी सारी पूंजी किसी एक स्टॉक या सेक्टर में लगाना विनाशकारी हो सकता है।

यदि वह विशेष स्टॉक या उद्योग मंदी का सामना करता है, तो आप अपने निवेश का एक महत्वपूर्ण हिस्सा खोने का जोखिम उठाते हैं।

दुर्भाग्य से, कई निवेशक अति आत्मविश्वास के जाल में फंस जाते हैं, यह मानते हुए कि उनके द्वारा चुने गए स्टॉक बाजार से बेहतर प्रदर्शन करेंगे, जिससे अगर चीजें योजना के अनुसार नहीं होती हैं तो काफी नुकसान हो सकता है।

समाधान

अपने पोर्टफोलियो को विभिन्न क्षेत्रों, परिसंपत्ति वर्गों और भौगोलिक क्षेत्रों में विविधता प्रदान करें।

यह जोखिम को कम करने और कुछ क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन के समय आपके पोर्टफोलियो को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

स्काई स्टॉक मार्ट द्वारा प्रदान किए गए उपकरण निवेशकों को विविधीकरण के अवसरों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं।

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: बाजार के प्रचार का अनुसरण करना

बाजार के रुझान और प्रचार का प्रभाव अनुभवी निवेशकों को भी गुमराह कर सकता है।

अक्सर, जब कोई विशेष स्टॉक या सेक्टर ट्रेंड कर रहा होता है, तो कई निवेशक उस गति का लाभ उठाने की उम्मीद में उसमें भाग लेते हैं। यह “झुंड मानसिकता” कीमतों को अस्थिर स्तरों तक ले जा सकती है, जिससे बुलबुले बनते हैं जो अंततः फट जाते हैं।

जब तक खुदरा निवेशक प्रचार में शामिल होते हैं, तब तक अक्सर बहुत देर हो चुकी होती है, और वे खुद को बढ़ी हुई कीमतों पर खरीदते हुए पाते हैं।

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

समाधान

प्रचार या छूट जाने के डर (FOMO) के आधार पर निर्णय लेने से बचें।

अपनी निवेश रणनीति पर टिके रहें, और अपने निर्णय ठोस शोध और विश्लेषण पर आधारित करें।

यदि किसी स्टॉक में पहले से ही तेजी से वृद्धि देखी गई है, तो प्रवेश बिंदु पर विचार करने से पहले सुधार का इंतजार करना सबसे अच्छा हो सकता है।

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: भावनात्मक निर्णय लेना

 

शेयर बाजार में लाभ के उत्साह से लेकर नुकसान की घबराहट तक, मजबूत भावनाएं पैदा हो सकती हैं।

कई निवेशक भावनाओं को अपने कार्यों को निर्धारित करने देते हैं, जिससे खराब निर्णय लेने की संभावना होती है।

बाजार में गिरावट के दौरान डर समय से पहले बिक्री को बढ़ावा दे सकता है, जबकि बाजार में तेजी के दौरान लालच निवेशकों को बहुत लंबे समय तक अधिक मूल्य वाले शेयरों को रखने के लिए प्रेरित कर सकता है।

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

समाधान

एक स्पष्ट निवेश योजना बनाएं और बाजार की स्थितियों की परवाह किए बिना उस पर टिके रहें।

लाभ और हानि दोनों के लिए एक पूर्व निर्धारित निकास रणनीति रखें।

अपनी निवेश प्रक्रिया के कुछ हिस्सों को स्वचालित करना, जैसे स्टॉप-लॉस या स्वचालित योगदान सेट करना, समीकरण से भावनात्मक निर्णय लेने को दूर करने में मदद कर सकता है।

जोखिम प्रबंधन की अनदेखी

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: कुछ निवेशक जोखिम प्रबंधन सिद्धांतों की अनदेखी करते हैं, जिसके कारण अक्सर उन्हें बहुत ज़्यादा नुकसान होता है।

उदाहरण के लिए, उधार के पैसे (मार्जिन ट्रेडिंग) से निवेश करने से लाभ और हानि दोनों बढ़ सकते हैं। जबकि कुछ निवेशक इसे मुनाफ़े में तेज़ी लाने का एक तरीका मानते हैं, लेकिन जब बाज़ार उनके ख़िलाफ़ जाता है तो इससे विनाशकारी नुकसान हो सकता है।

समाधान

उचित जोखिम प्रबंधन तकनीकों का उपयोग करें, जैसे स्टॉप-लॉस ऑर्डर सेट करना, एक विविध पोर्टफोलियो बनाए रखना और मार्जिन ट्रेडिंग के प्रलोभन से बचना, जब तक कि आप अत्यधिक अनुभवी न हों।

हमेशा उतनी राशि का निवेश करें जिसे आप अपनी वित्तीय सुरक्षा को प्रभावित किए बिना खोने का जोखिम उठा सकते हैं।

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: पिछले प्रदर्शन का पीछा करना

निवेशक अक्सर भविष्य की सफलता के संकेतक के रूप में स्टॉक के पिछले प्रदर्शन को देखते हैं।

हालांकि यह सच है कि मजबूत ऐतिहासिक प्रदर्शन एक अच्छी तरह से चलने वाली कंपनी का संकेत दे सकता है, लेकिन यह भविष्य के परिणामों की गारंटी नहीं देता है।

प्रबंधन में बदलाव, उद्योग में बदलाव और आर्थिक स्थितियों सहित कई कारक कंपनी के भविष्य के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकते हैं।

समाधान

हाल ही में अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्टॉक का पीछा करने के बजाय, भविष्य की विकास संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करें। विश्लेषण करें कि क्या कंपनी का व्यवसाय मॉडल, प्रतिस्पर्धी लाभ और बाजार की स्थितियाँ निरंतर सफलता का समर्थन करती हैं।

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

बाहर निकलने की रणनीति न होना

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं: कई निवेशक शेयर बाजार में इस बात को लेकर स्पष्ट विचार के साथ प्रवेश करते हैं कि क्या खरीदना है, लेकिन कब बेचना है, इसके बारे में कोई स्पष्ट योजना नहीं होती।

बाहर निकलने की रणनीति बनाने में विफल होने से लाभ के अवसर चूक सकते हैं या अत्यधिक नुकसान हो सकता है।

उदाहरण के लिए, निवेशक इस उम्मीद में गिरते हुए शेयर को अपने पास रख सकते हैं कि यह फिर से ऊपर उठेगा, लेकिन उन्हें अपने नुकसान में और वृद्धि देखने को मिलती है।

समाधान

किसी भी व्यापार में प्रवेश करने से पहले एक निर्धारित बाहर निकलने की रणनीति बनाएं।

इसमें किसी शेयर के एक निश्चित लाभ स्तर पर पहुंचने पर उसे कब बेचना है, इसके लिए मूल्य लक्ष्य निर्धारित करना या संभावित नुकसान को सीमित करने के लिए स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करना शामिल हो सकता है।

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं; ओवरट्रेडिंग

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

शेयर बाज़ार में लोग आम तौर पर ये गलतियाँ करते हैं

अक्सर खरीद-बिक्री का आकर्षण, खास तौर पर अस्थिर बाजार में, निवेशकों को ओवरट्रेडिंग के लिए प्रेरित कर सकता है।

हालांकि, लगातार स्टॉक खरीदने और बेचने से अत्यधिक लेनदेन शुल्क, उच्च कर और भावनात्मक जलन हो सकती है।

ओवरट्रेडिंग से ठोस निवेश से दीर्घकालिक लाभ से चूकने की संभावना भी हो सकती है।

समाधान

बार-बार व्यापार करने की इच्छा को सीमित करें। ऐसे गुणवत्तापूर्ण निवेशों पर ध्यान केंद्रित करें जिनके बारे में आपको लगता है कि वे समय के साथ बढ़ेंगे, और अपने पोर्टफोलियो में केवल तभी बदलाव करें जब दीर्घकालिक रणनीति या आपके होल्डिंग्स के मूल सिद्धांतों में महत्वपूर्ण बदलावों के आधार पर ऐसा करना आवश्यक हो।

पोर्टफोलियो समीक्षा की उपेक्षा करना

कई निवेशक अपने पोर्टफोलियो को “सेट करके भूल जाने” की गलती करते हैं।

वे निवेश करते हैं और फिर लंबे समय तक अपने पोर्टफोलियो को अनदेखा करते हैं।

जबकि अल्पकालिक बाजार आंदोलनों पर अति प्रतिक्रिया न करना आवश्यक है, यह सुनिश्चित करने के लिए समय-समय पर अपने निवेश की समीक्षा करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि वे अभी भी आपके लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप हैं।

समाधान

अपने पोर्टफोलियो की नियमित समीक्षा करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपका एसेट एलोकेशन और विविधीकरण आपके निवेश उद्देश्यों के अनुरूप बना रहे।

स्काई स्टॉक मार्ट जैसे प्लेटफ़ॉर्म आपको अपने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन को ट्रैक करने और सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए अंतर्दृष्टि और उपकरण प्रदान कर सकते हैं।

 अंतिम विचार

 

शेयर बाजार में निवेश करना बहुत फायदेमंद हो सकता है, लेकिन इसके लिए अनुशासन, धैर्य और शिक्षा की भी आवश्यकता होती है।

इन सामान्य गलतियों के बारे में जागरूक होने से, आप महंगी गलतियों से बच सकते हैं और दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने की अपनी संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं।

स्काई स्टॉक मार्ट में, हमारा लक्ष्य निवेशकों को सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक उपकरण, ज्ञान और संसाधनों से सशक्त बनाना है। याद रखें, सबसे सफल निवेशक वे होते हैं जो अपनी गलतियों से सीखते हैं – और, इससे भी बेहतर, दूसरों की गलतियों से सीखते हैं।

OPEN FREE DEMAT ACCOUNT

Facebook
Twitter
LinkedIn
Telegram
WhatsApp

ONE STEP AWAY