शेयर बाज़ार समाचार

शेयर बाज़ार समाचार

भारतीय शेयर बाज़ार पिछले कुछ हफ़्तों से अस्थिर रहे हैं। मिश्रित वैश्विक संकेतों और कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच बेंचमार्क सूचकांकों, सेंसेक्स और निफ्टी में उतार-चढ़ाव देखा गया है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

शेयर बाज़ार समाचार

मुख्य रूप से आईटी और बैंकिंग शेयरों में गिरावट के कारण आज कारोबार के दौरान सेंसेक्स लगभग 100 अंक गिरकर बंद हुआ। निफ्टी 17,900 के ठीक नीचे बंद हुआ।

वैश्विक मोर्चे पर, अधिकांश एशियाई बाजार आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार रात भर के कारोबार में मिश्रित समाप्त हुए क्योंकि निवेशकों ने कॉर्पोरेट आय और आर्थिक आंकड़ों के नवीनतम बैच का आकलन किया।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

हालिया उछाल के बाद कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी नरमी आई है। हालाँकि, मुद्रास्फीति संबंधी चिंताएँ वैश्विक और स्थानीय दोनों स्तरों पर बनी हुई हैं।

हालिया उछाल के बाद कच्चे तेल की कीमतों में थोड़ी नरमी आई है. हालाँकि, मुद्रास्फीति संबंधी चिंताएँ वैश्विक और स्थानीय दोनों स्तरों पर बनी हुई हैं।

कॉर्पोरेट समाचारों में, आईटी प्रमुख विप्रो ने दूसरी तिमाही की आय उम्मीद से बेहतर दर्ज की। कंपनी का मुनाफ़ा पिछले साल की तुलना में 12% से ज़्यादा बढ़ गया।

कम यूएस सीपीआई प्रिंट के कारण उभरते बाजार की परिसंपत्तियों को बढ़ावा मिलने के बाद आज रुपया भी अमेरिकी डॉलर के मुकाबले मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ।

कुल मिलाकर, अस्थिरता अधिक रहने की संभावना है क्योंकि बाजार ब्याज दरों में बढ़ोतरी, मंदी की चिंता और भू-राजनीतिक तनाव जैसे विभिन्न कारकों का आकलन करता है। निवेशकों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

शेयर बाज़ार समाचार प्रमुख सूचकांक गतिविधियाँ

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

बेंचमार्क सूचकांकों सेंसेक्स और निफ्टी में आज उतार-चढ़ाव भरा कारोबारी सत्र देखा गया, लेकिन ये ऊंचे स्तर पर बंद होने में कामयाब रहे। सेंसेक्स 0.2% बढ़कर 57,260 पर बंद हुआ जबकि निफ्टी 0.25% बढ़कर 17,053 पर बंद हुआ।

सप्ताह के दौरान, सेंसेक्स 0.8% बढ़ा जबकि निफ्टी 0.6% बढ़ा। मासिक आधार पर, फरवरी 2022 में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में लगभग 2% की गिरावट आई।

बाजार ने दिन की शुरुआत सपाट रुख के साथ की, लेकिन दोपहर के कारोबार में बिकवाली का दबाव तेज हो गया, जिससे सूचकांक नीचे आ गए। हालाँकि, बैंकिंग, ऑटो और आईटी शेयरों में देर से खरीदारी सामने आई, जिससे बाजार को ज्यादातर नुकसान से उबरने में मदद मिली।

टॉप गेनर्स

आज शीर्ष लाभ वाले स्टॉक थे:

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) – 4.5% ऊपर
एचडीएफसी बैंक लिमिटेड – 3.2% ऊपर
आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड – 2.7% ऊपर
भारती एयरटेल लिमिटेड – 2.1% ऊपर
टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) – 1.8% ऊपर

आरआईएल आज शीर्ष लाभ में रही क्योंकि कंपनी द्वारा अपनी खुदरा शाखा रिलायंस रिटेल के लिए आईपीओ की संभावना तलाशने की घोषणा के बाद उसके शेयरों में उछाल आया। निवेशक रिलायंस रिटेल की विकास संभावनाओं को लेकर आशावादी हैं क्योंकि कंपनी पूरे भारत में अपने स्टोर नेटवर्क का विस्तार करना जारी रख रही है।

एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई बैंक के शेयरों में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई क्योंकि निवेशकों ने संपत्ति की गुणवत्ता में सुधार और ऋण वृद्धि की उम्मीद पर बैंकिंग स्टॉक खरीदना जारी रखा। इस बीच, निवेशकों द्वारा रक्षात्मक क्षेत्रों की ओर रुख करने से भारती एयरटेल और टीसीएस को लाभ हुआ। कुल मिलाकर, आज बाजार की स्थिति सकारात्मक थी जो व्यापक आधार वाली खरीदारी रुचि का संकेत देती है।

शेयर बाज़ार समाचार

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

क्षेत्रीय सूचकांक

सेक्टोरल सूचकांक आज मिला-जुला रहा। सन फार्मा और सिप्ला में बढ़त के कारण निफ्टी फार्मा इंडेक्स 1.2% बढ़कर सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला सूचकांक रहा। आने वाली तिमाहियों में आय वृद्धि की आशा से निवेशकों ने फार्मा शेयरों में खरीदारी की। दूसरी ओर, निफ्टी पीएसयू बैंक इंडेक्स 0.8% की गिरावट के साथ शीर्ष पर रहा। ऐसा हालिया तेजी के बाद पीएसयू बैंक शेयरों में मुनाफावसूली के कारण हुआ।

सेक्टोरल स्टोर आज मिला-जुला रहा। दवा और सिप्ला में बढ़त के कारण सन मेकर दवा विक्रेता 1.2% सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला विक्रेता बना हुआ है। आने वाली तिमाहियों में आय वृद्धि की आशा से सुपरमार्केट में दवा की खरीदारी की। दूसरी ओर, मैकयूएसयू बैंक के स्टाक 0.8% की गिरावट के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं। ऐसा किशोर रैपिड के बाद पीयूएसयू बैंक स्टॉक में दावावसूली का कारण हुआ।

इस बीच, चीन में धीमी मांग पर चिंता के कारण टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील में गिरावट के कारण निफ्टी मेटल इंडेक्स में 0.7% की गिरावट आई। निफ्टी ऑटो इंडेक्स भी 0.5% गिर गया क्योंकि निवेशक अगले सप्ताह आने वाले मासिक बिक्री डेटा से पहले सतर्क रहे।

 

 

शेयर बाज़ार समाचार वैश्विक बाजार

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

इस सप्ताह वैश्विक बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। मजबूत कमाई और आर्थिक आंकड़ों के समर्थन से अमेरिकी बाजार बढ़त पर बंद हुए।

डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज इस सप्ताह 1.4% बढ़कर 33,072 पर बंद हुआ। एस & पी सप्ताह के दौरान 500 सूचकांक 1.6% बढ़कर 4,155 पर बंद हुआ। टेक-हैवी नैस्डैक कंपोजिट इंडेक्स इस सप्ताह 1.8% बढ़कर 12,059 पर बंद हुआ।

इस सप्ताह अधिकांश यूरोपीय बाज़ार बढ़त के साथ बंद हुए। पैन-यूरोपीय STOXX 600 सूचकांक में 0.3% की वृद्धि हुई। जर्मनी का DAX सूचकांक 0.7% बढ़कर बंद हुआ जबकि फ्रांस का CAC 40 सूचकांक सप्ताह के लिए सपाट समाप्त हुआ। यूके का FTSE 100 इंडेक्स 0.4% गिर गया।

विकास संबंधी चिंताओं के कारण इस सप्ताह अधिकांश एशियाई बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। जापान का निक्केई 225 सूचकांक इस सप्ताह 1.3% गिर गया जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट सूचकांक 0.6% गिर गया। हालाँकि, भारत के निफ्टी 50 इंडेक्स ने इस प्रवृत्ति को उलट दिया और मजबूत कॉर्पोरेट आय के समर्थन से 1.4% की बढ़त हासिल की।

कुल मिलाकर, जहां अमेरिकी बाजारों ने मजबूत आर्थिक आंकड़ों के समर्थन से बेहतर प्रदर्शन किया, वहीं अन्य वैश्विक बाजारों ने विकास संबंधी चिंताओं और भू-राजनीतिक तनावों के बीच मिश्रित रुझान दिखाया। निवेशकों का ध्यान आगामी आर्थिक आंकड़ों और प्रमुख केंद्रीय बैंकों के नीतिगत संकेतों पर रहेगा।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

आर्थिक समाचार

पिछले सप्ताह कुछ प्रमुख आर्थिक आंकड़े जारी हुए और नीतिगत घोषणाएँ हुईं जिनका असर बाज़ार पर पड़ा।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में आर्थिक विकास को समर्थन देने के लिए अपने उदार रुख को बनाए रखते हुए रेपो दर को 4% पर अपरिवर्तित रखा। हालाँकि, आरबीआई ने वित्त वर्ष 2013 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर का अनुमान पहले अनुमानित 7% से घटाकर 6.8% कर दिया।

फरवरी में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति जनवरी के 6.01% की तुलना में बढ़कर 6.07% हो गई, जो लगातार दूसरे महीने आरबीआई की 6% की ऊपरी सहनशीलता सीमा को पार कर गई। यह वृद्धि मुख्य रूप से खाद्य पदार्थों की ऊंची कीमतों के कारण हुई।

 

शेयर बाज़ार समाचार

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

 

जनवरी में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) की वृद्धि धीमी होकर 1.4% रह गई, जो पिछले महीने में 2.2% थी। माह के दौरान विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन 0.5% घटा।

सरकारी आंकड़ों से पता चला है कि पेट्रोलियम उत्पादों, कोयले और रसायनों के बढ़ते आयात के कारण देश का व्यापार घाटा फरवरी में बढ़कर 20.88 बिलियन डॉलर हो गया, जो जनवरी में 17.94 बिलियन डॉलर था।

आर्थिक आंकड़ों ने बढ़ती मुद्रास्फीति के दबाव के साथ-साथ धीमी औद्योगिक वृद्धि पर चिंताओं को उजागर किया। बाजार इस बात पर बारीकी से नजर रखेगा कि ये आर्थिक रुझान और साथ ही वैश्विक कारक आरबीआई की मौद्रिक नीति रुख को आगे कैसे प्रभावित करते हैं।

शेयर बाज़ार समाचार कॉर्पोरेट समाचार

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने घोषणा की कि उसने कैलिफोर्निया स्थित सौर ऊर्जा सॉफ्टवेयर डेवलपर सेंसहॉक में 32 मिलियन डॉलर में 79.4% हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस अधिग्रहण से रिलायंस के सौर ऊर्जा व्यवसाय को मजबूत करने में मदद मिलेगी क्योंकि सेंसहॉक सौर ऊर्जा संयंत्र प्रबंधन और विश्लेषण में माहिर है।

टाटा मोटर्स ने अगले कुछ वर्षों में 25,000 XPRES T EVs की आपूर्ति के लिए राइड हेलिंग कंपनी Uber के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इलेक्ट्रिक सेडान की डिलीवरी इस साल के अंत में शुरू होने की उम्मीद है। यह टाटा मोटर्स के लिए एक प्रमुख इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति सौदे का प्रतीक है।

विप्रो ने घोषणा की कि उसे नॉर्वे की सबसे बड़ी कृषि आपूर्ति सहकारी संस्था फेलेस्कजोपेट एग्री एसए द्वारा एक बहु-वर्षीय अनुबंध से सम्मानित किया गया है। इस अनुबंध के हिस्से के रूप में, विप्रो एक डिजिटल प्लेटफॉर्म तैनात करके फेलेस्कजोपेट के आईटी संचालन को बदल देगा। यह सौदा नॉर्डिक क्षेत्र में विप्रो के लिए एक बड़ी जीत का प्रतिनिधित्व करता है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

अडाणी समूह ने मीडिया समूह एनडीटीवी में अतिरिक्त 26% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए खुली पेशकश की है। यह अडानी द्वारा सहायक कंपनियों के माध्यम से एनडीटीवी में अप्रत्यक्ष 29.2% हिस्सेदारी हासिल करने के बाद आया है। खुली पेशकश का मूल्य लगभग 62 मिलियन डॉलर है। एनडीटीवी के संस्थापकों ने दावा किया है कि हिस्सेदारी बिक्री पर उनसे सलाह नहीं ली गई।

कथित तौर पर भारती एयरटेल लगभग 35 मिलियन डॉलर में ब्रॉडबैंड सेवा प्रदाता नेटप्लस ब्रॉडबैंड में 9.5% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए शुरुआती बातचीत कर रही है। एयरटेल के पास पहले से ही नेटप्लस में अल्पमत हिस्सेदारी है और आगे के अधिग्रहण से इसकी ब्रॉडबैंड सेवाओं को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

एसबीआई ने अवैतनिक ऋणों की वसूली के लिए 7,379 करोड़ रुपये की गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों को बिक्री के लिए रखा है। खुदरा, कृषि और एसएमई क्षेत्र के खराब ऋणों को लेने के लिए परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों और वित्तीय संस्थानों से बोलियां आमंत्रित की गई हैं। एसबीआई रणनीतिक हिस्सेदारी बिक्री के जरिए अपनी बैलेंस शीट को दुरुस्त करना चाहता है।

शेयर बाज़ार समाचार तकनीकी विश्लेषण

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

निफ्टी ने दैनिक चार्ट पर एक बुलिश कैंडल बनाया और 15,800 प्रतिरोध स्तर के ऊपर बंद हुआ। यह ब्रेकआउट बाजार में तेजी का संकेत देता है।

सूचकांक वर्तमान में 20-दिवसीय और 50-दिवसीय चलती औसत से ऊपर कारोबार कर रहा है, जो एक तेजी का संकेत है। आरएसआई संकेतक 60 से ऊपर है, जो मजबूत तेजी दिखा रहा है। एमएसीडी ने सिग्नल लाइन के ऊपर एक सकारात्मक क्रॉसओवर दिया है, जो अपट्रेंड की निरंतरता की ओर इशारा करता है।

प्रति घंटा चार्ट पर, निफ्टी एक सममित त्रिकोण पैटर्न से बाहर निकल गया है, जो एक तेजी से जारी रहने वाला पैटर्न है। देखने लायक ब्रेकआउट स्तर नीचे की ओर 15,800 है, जो अब समर्थन के रूप में कार्य करेगा, और ऊपर की ओर 15,900 है जो प्रतिरोध के रूप में कार्य करेगा।

सूचकांक को 15,700 के करीब मजबूत समर्थन प्राप्त है जो कि पिछला ब्रेकआउट स्तर है। जब तक निफ्टी 15,700 से ऊपर बना रहेगा, तब तक 16,000 के स्तर तक बढ़त जारी रहने की संभावना है। नीचे की ओर, 15,600 महत्वपूर्ण समर्थन है जिसके नीचे सूचकांक पर बिकवाली का दबाव देखा जा सकता है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

जब तक निफ्टी 15,700 के स्तर से ऊपर कारोबार कर रहा है, तब तक व्यापारियों को गिरावट पर खरीदारी करनी चाहिए। ऊपरी लक्ष्य 15,900 और उसके बाद 16,000 का स्तर है। लॉन्ग पोजीशन पर ट्रेडिंग के लिए स्टॉपलॉस 15,600 से नीचे रखा जा सकता है।

 

शेयर बाज़ार समाचार बाज़ार दृष्टिकोण

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

प्रमुख सूचकांकों के सर्वकालिक उच्चतम स्तर के करीब कारोबार करने के साथ, नए महीने में भारतीय इक्विटी का दृष्टिकोण सावधानीपूर्वक आशावादी बना हुआ है। हालाँकि वैश्विक विकास संबंधी चिंताएँ बनी हुई हैं, घरेलू मैक्रो डेटा काफी हद तक सकारात्मक रहा है।

Q3FY23 के आय सीजन में अनुमान से बेहतर प्रदर्शन करते हुए निफ्टी का कुल मुनाफा साल-दर-साल 6% बढ़ा। ऑटो, एफएमसीजी, रिटेल और ड्यूरेबल्स जैसे उपभोग क्षेत्रों में टॉपलाइन वृद्धि मजबूत थी। पूंजीगत व्यय पर बजट के फोकस से निवेश और रोजगार सृजन को भी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।

हालाँकि, उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरें उपभोक्ताओं और कॉरपोरेट्स दोनों के लिए प्रतिकूल परिस्थितियां पैदा कर सकती हैं। मुद्रास्फीति की उम्मीदों को नियंत्रित करने के लिए आरबीआई द्वारा 2023 में दरों में और बढ़ोतरी की उम्मीद है। यदि वैश्विक मंदी का जोखिम बढ़ता है तो एफआईआई प्रवाह जो जनवरी में सकारात्मक हो गया था, पलट सकता है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

आगे चलकर, स्टॉक चयन महत्वपूर्ण होगा। निवेशकों को घरेलू चक्रीय, पूंजीगत वस्तुओं और विनिर्माण क्षेत्र में गुणवत्ता वाले नामों की तलाश करनी चाहिए जो पूंजीगत व्यय चक्र से लाभान्वित हों। यदि वैश्विक वृद्धि धीमी होती है तो निर्यातकों और वैश्विक वस्तुओं को आय में गिरावट का सामना करना पड़ सकता है। ~17x FY24 निफ्टी ईपीएस पर मूल्यांकन उचित दिखता है, लेकिन आगे पी/ई विस्तार को सीमित किया जा सकता है। बाजार की दिशा 1) मुद्रास्फीति/ब्याज दर दृष्टिकोण 2) आय वितरण और 3) वैश्विक संकेतों से संचालित होने की संभावना है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

ONE STEP AWAY