मार्केट ऑर्डर क्या?

मार्केट ऑर्डर क्या?

मार्केट ऑर्डर मौजूदा बाजार मूल्य पर वित्तीय साधन (जैसे स्टॉक, बॉन्ड या कमोडिटी) खरीदने या बेचने का एक प्रकार का ऑर्डर है। जब आप बाज़ार ऑर्डर देते हैं, तो आप अपने ब्रोकर को बाज़ार में सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य पर तुरंत व्यापार निष्पादित करने का निर्देश दे रहे होते हैं।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

मार्केट ऑर्डर एक वित्तीय ट्रेडिंग ऑर्डर है जिसे खरीददार या बेचने वाले निवेशक निर्धारित मूल्य पर तुरंत वित्तीय संस्था या वित्तीय बाजार में दर्ज करते हैं। यह ऑर्डर बिना किसी मूल्य सीमा के या किसी समय सीमा के लागू किए, तत्काल प्रभावी होता है। इसका मतलब है कि जब आप एक मार्केट ऑर्डर देते हैं, तो आपके वित्तीय पोजीशन की अंतिम मूल्य का निर्धारण केवल तब होता है जब आपका ऑर्डर बाजार में प्रवेश करता है।

मार्केट ऑर्डर क्या?

जैसे की यदि आप शेयर्स खरीदना चाहते हैं और बाजार में वर्तमान मूल्य 100 रुपये प्रति शेयर है, तो आप एक मार्केट ऑर्डर देकर शेयर्स की खरीददारी कर सकते हैं, जिससे आपका ऑर्डर तुरंत पूरा होगा और आप बाजार मूल्य पर शेयर्स खरीद सकेंगे।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

 

मार्केट ऑर्डर क्या? बाज़ार ऑर्डर के बारे में मुख्य बिंदु

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें
  1. सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य पर निष्पादन: सीमा आदेशों के विपरीत, जो एक मूल्य निर्दिष्ट करता है जिस पर आप खरीदना या बेचना चाहते हैं, एक बाजार आदेश प्रचलित बाजार मूल्य पर निष्पादित किया जाता है। सर्वोत्तम उपलब्ध बोली या मांग मूल्य पर व्यापार यथाशीघ्र पूरा किया जाता है।
  2. कोई मूल्य गारंटी नहीं: चूंकि बाजार ऑर्डर मौजूदा बाजार मूल्य पर निष्पादित किए जाते हैं, इसलिए उस सटीक मूल्य के बारे में कोई गारंटी नहीं है जिस पर ऑर्डर भरा जाएगा। बाज़ार की कीमतों में उतार-चढ़ाव हो सकता है, और अंतिम निष्पादन मूल्य अंतिम उद्धृत मूल्य से भिन्न हो सकता है।
  3. उच्च तरलता: बाजार ऑर्डर का उपयोग आमतौर पर तब किया जाता है जब कोई व्यापारी किसी स्थिति में जल्दी से प्रवेश करना या बाहर निकलना चाहता है और विशिष्ट कीमत के बारे में कम चिंतित होता है। इनका उपयोग आम तौर पर अत्यधिक तरल प्रतिभूतियों के लिए किया जाता है जहां बोली और पूछी गई कीमतों के बीच न्यूनतम मूल्य फिसलन होती है।
  4. स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

मार्केट ऑर्डर क्या?

  1. तत्काल निष्पादन: बाजार के आदेशों को तुरंत निष्पादित किया जाता है, जिससे वे उन स्थितियों के लिए उपयुक्त हो जाते हैं जहां निष्पादन की गति प्राथमिकता होती है। हालाँकि, तेजी से बढ़ते बाजारों में, ऑर्डर देने के समय और उसके निष्पादित होने के समय के बीच मूल्य परिवर्तन के उदाहरण हो सकते हैं।
  2. फिसलन का खतरा: बाजार ऑर्डरों में फिसलन का खतरा रहता है, खासकर अस्थिर बाजारों में। फिसलन तब होती है जब वास्तविक निष्पादन मूल्य ऑर्डर दिए जाने के समय अपेक्षित मूल्य से भिन्न होता है।

व्यापारियों को बाज़ार आदेशों की विशेषताओं के बारे में पता होना चाहिए और उनका उपयोग करने से पहले अपने विशिष्ट व्यापारिक लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता पर विचार करना चाहिए। कुछ स्थितियों में, जैसे अत्यधिक अस्थिर बाजार स्थितियों के दौरान, व्यापारी उस कीमत पर अधिक नियंत्रण पाने के लिए सीमा आदेशों का उपयोग करना चुन सकते हैं जिस पर उनके व्यापार निष्पादित होते हैं।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

मार्केट ऑर्डर क्या? सीमा क्रम क्या है?

लिमिट ऑर्डर एक वित्तीय ट्रेडिंग ऑर्डर है जिसमें निवेशक एक निर्दिष्ट मूल्य पर शेयर्स खरीदने या बेचने की अनुरोधित मूल्य सीमा सेट करते हैं। यह ऑर्डर तब ही पूरा होता है जब बाजार में उपलब्ध शेयरों का मूल्य निवेशक द्वारा निर्धारित सीमा के समान या उससे अधिक होता है।

उदाहरण 

दाहरणके लिए, यदि वर्तमान बाजार में एक शेयर की कीमत 100 रुपये है और आप उसे 95 रुपये पर खरीदना चाहते हैं, तो आप एक लिमिट ऑर्डर देकर उसे 95 रुपये पर खरीद सकते हैं। जब बाजार में शेयर की कीमत आपके निर्धारित मूल्य तक पहुँचती है, तो आपका ऑर्डर पूरा हो जाता है। यदि उस समय तक कोई भी शेयर 95 रुपये से कम कीमत पर उपलब्ध नहीं होता है, तो आपका ऑर्डर पूरा नहीं होगा।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

लिमिट ऑर्डर निवेशकों को अपने ट्रेडिंग को नियंत्रित करने और निवेश करने के लिए एक स्थिर मूल्य सीमा प्रदान करता है, जिससे वे अपने निवेश के लिए अधिकतम मूल्य को निर्धारित कर सकते हैं।

मार्केट ऑर्डर क्या?

मार्केट ऑर्डर क्या? लिमिट ऑर्डर निवेशक

लिमिट ऑर्डर निवेशक को एक निर्दिष्ट मूल्य पर खरीदने या बेचने की अनुमति देता है, जिसे वह अधिकतम मूल्य या न्यूनतम मूल्य कह सकता है। यह ऑर्डर बिना किसी निश्चित मूल्य या समय सीमा के प्रायोगिक होता है। जब बाजार में वह मूल्य उपलब्ध होता है, तो ऑर्डर संचालित हो जाता है। लिमिट ऑर्डर सीमा की रकम तक ही पूरा होता है, और अधिक या कम मूल्य पर इसे संचालित नहीं किया जाता। इसे निवेशक अपने निवेश को नियंत्रित करने और खरीदने या बेचने के लिए अपने स्वयं के मूल्य सीमा का निर्धारण करने के लिए प्रयोग करते हैं।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें
मार्केट ऑर्डर क्या? बाज़ार में सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य

आप अपने ब्रोकर को बाजार में सर्वोत्तम उपलब्ध मूल्य पर तुरंत व्यापार निष्पादित करने का निर्देश देते हैं। इसका मतलब है कि आप ब्रोकर को अद्यतित बाजार मूल्य पर शेयर्स की खरीददारी या बिक्री करने की अनुरोधित मूल्य सीमा के बगैर आदेश देते हैं। इस प्रकार के आदेश में, निवेशक को चाहिए कि उनका आदेश तुरंत पूरा किया जाए, भले ही उसके लिए किसी भी निश्चित मूल्य या समय सीमा का उल्लंघन किया जाए। यह आदेश वित्तीय बाजारों में तेजी से लेन-देन करने के लिए उपयुक्त होता है, लेकिन यह अक्सर उन विपरीत परिस्थितियों में प्रयोग किया जाता है जब वित्तीय बाजार में गतिशीलता बढ़ी होती है और कम समय होता है एवं विनिमय का स्तर अधिक होता है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें
मार्केट ऑर्डर क्या? खरीददारी या बिक्री की कीमत को निर्धारित

मार्केट ऑर्डर एक वित्तीय ट्रेडिंग ऑर्डर होता है जिसमें निवेशक ब्रोकर को वित्तीय बाजार में तुरंत व्यापार करने के लिए बोलता है, जिसका मतलब है कि ब्रोकर को अद्यतित बाजार मूल्य पर उपलब्ध शेयरों की खरीददारी या बिक्री के लिए आदेश दिया जाता है। इसमें कोई मूल्य सीमा नहीं होती है, और आदेश तुरंत पूरा किया जाता है जब उपलब्ध शेयरों की कीमत आदेश के साथ मेल खाती है।

सीमा क्रम (Limit Order) एक वित्तीय ट्रेडिंग ऑर्डर होता है जिसमें निवेशक ब्रोकर को निर्दिष्ट मूल्य पर खरीदने या बेचने के लिए आदेश देता है। इसमें निवेशक एक मूल्य सीमा सेट करता है, और आदेश केवल जब उपलब्ध शेयरों की कीमत निवेशक द्वारा निर्धारित सीमा के समान या उससे अधिक होती है, तब ही पूरा होता है। अगर उस समय तक कोई शेयर निवेशक द्वारा निर्धारित मूल्य से कम कीमत पर उपलब्ध नहीं होता, तो आदेश पूरा नहीं होता।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

इस प्रकार के ऑर्डर का उपयोग निवेशकों द्वारा अपने निवेश को नियंत्रित करने और अपनी खरीददारी या बिक्री की कीमत को निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

 

ONE STEP AWAY