भारतीय शेयर बाज़ार का समय – स्काई स्टॉक मार्ट

परिचय

भारत में स्टॉक मार्केट के समय को डिकोड करना: ट्रेडिंग के घंटे, छुट्टियाँ, और बहुत कुछ

शेयर बाजार एक गतिशील और निरंतर विकसित होने वाला क्षेत्र है जो भारतीय अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भाग लेने और सूचित निवेश निर्णय लेने के लिए, भारत में शेयर बाजार के समय की बारीकियों को समझना महत्वपूर्ण है। यह ब्लॉग आपको बाज़ार कब खुले हैं, महत्वपूर्ण व्यापारिक घंटे, छुट्टियां और बहुत कुछ का व्यापक अवलोकन प्रदान करेगा।

भारतीय शेयर बाज़ार का समय

भारत में, शेयर बाज़ार में कारोबार एक निश्चित समय सीमा तक ही सीमित है। भारत में स्टॉक मार्केट का समय ये लेनदेन खुदरा उपभोक्ताओं द्वारा ब्रोकरेज फर्म के माध्यम से सप्ताह के दिनों में सुबह 9.15 बजे से दोपहर 3.30 बजे तक किया जाना चाहिए। अधिकांश निवेशक भारत के दो प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध प्रतिभूतियों को खरीदते और बेचते हैं। इन दोनों महत्वपूर्ण स्टॉक एक्सचेंजों की भारतीय शेयर बाजार की टाइमिंग एक समान है

अपना मुफ़्त डीमैट खाता खोलें

व्यापार के लिए भारतीय शेयर बाजार के समय को तीन खंडों में विभाजित किया गया है:

खुलने से पहले का समय

इस सत्र की अवधि सुबह 9:00 बजे से 9:15 बजे तक है. इस दौरान किसी भी प्रतिभूति को ऑर्डर द्वारा खरीदा या बेचा जा सकता है। इसे आगे तीन सत्रों में विभाजित किया जा सकता है:

प्रातः 9.00 बजे से प्रातः 9.08 बजे तक

किसी भी लेनदेन के लिए ऑर्डर दिन के इस समय के दौरान दिए जा सकते हैं जब भारतीय शेयर बाजार खुलता है। जब वास्तविक व्यापार शुरू होता है, तो ऑर्डर प्रविष्टि को प्राथमिकता दी जाती है क्योंकि ये ऑर्डर पहले साफ़ हो जाते हैं। निवेशकों को इस समय अवधि के दौरान रखे गए किसी भी ऑर्डर को संशोधित करने या रद्द करने की क्षमता से लाभ होता है क्योंकि प्री-ओपनिंग सत्र के दौरान इस 8 मिनट की विंडो के बाद ऑर्डर दर्ज नहीं किए जा सकते हैं।

प्रातः 9.08 बजे से प्रातः 9.12 बजे तक
प्रतिभूतियों की कीमत भारतीय शेयर बाजार समय सारिणी के इस खंड द्वारा निर्धारित की जाती है।भारतीय शेयर बाज़ार का समय  प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने के इच्छुक निवेशकों के बीच सही लेनदेन सुनिश्चित करने के लिए, मांग और आपूर्ति की कीमतों का क्रम से मिलान किया जाता है। बहुपक्षीय ऑर्डर मिलान पद्धति का उपयोग अंतिम कीमतों को निर्धारित करने के लिए किया जाता है जिस पर भारतीय शेयर बाजार के नियमित व्यापारिक घंटों के दौरान व्यापार शुरू होगा।

भारतीय शेयर बाजार समय के एक विशिष्ट सत्र के दौरान, भारतीय शेयर बाज़ार का समय भारत में स्टॉक मार्केट समय मूल्य मिलान आदेश उस मूल्य को स्थापित करने में महत्वपूर्ण होते हैं जिस पर प्रतिभूतियों का कारोबार किया जाता है।

प्रातः 9.12 बजे से प्रातः 9.15 बजे तक
इस दौरान प्रीओपनिंग और नियमित भारतीय शेयर बाजार के घंटों में बदलाव किया जाता है। इस दौरान, कोई और लेनदेन आदेश नहीं दिया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, सुबह 9.08 से 9.12 बजे के बीच लगाए गए दांव को रद्द नहीं किया जा सकता है।

भारतीय शेयर बाज़ार का समय

सामान्य सत्र

इस दौरान प्रीओपनिंग और नियमित भारतीय शेयर बाजार के घंटों में बदलाव किया जाता है। भारत में शेयर बाजार का समय इस दौरान, कोई और लेनदेन ऑर्डर नहीं किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, सुबह 9.08 से 9.12 बजे के बीच लगाए गए दांव को रद्द नहीं किया जा सकता है।

समापन के बाद का सत्र

भारत में शेयर बाजार दोपहर 3.30 बजे बंद हो जाता है। इस समय के बाद, भारतीय शेयर बाज़ार का समय कोई और लेन-देन नहीं किया जाता है. लेकिन इस दौरान क्लोजिंग प्राइस तय होता है और इसका अगले दिन ओपनिंग सिक्योरिटी प्राइस पर बड़ा असर पड़ता है।

સ્ટોક માર્કેટમાં પાર્ટ ટાઇમ જોબ કેવી રીતે મેળવવી

डीमैट खाता क्या है ?

Unveiling the JSW Infrastructure IPO: Understanding GMP

Difference Between NSE and BSE-How to Choose an Exchange for Your Trades

Navigating the Complex World of the Stock Market-A Beginner’s Guide

1. बीएसई और एनएसई ट्रेडिंग घंटे

भारतीय शेयर बाजार मुख्य रूप से दो प्रमुख एक्सचेंजों के माध्यम से संचालित होता है: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई)। भारतीय शेयर बाज़ार का समय इन दोनों एक्सचेंजों के व्यापारिक घंटे समान हैं। यहां उनके दैनिक कार्यक्रम का विवरण दिया गया है:

सामान्य ट्रेडिंग घंटे: नियमित ट्रेडिंग सत्र सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे के बीच होता है। इस सत्र को आगे विभिन्न खंडों में विभाजित किया गया है,भारतीय शेयर बाज़ार का समय  जैसे प्री-ओपन मार्केट, निरंतर ट्रेडिंग और पोस्ट-क्लोजिंग सत्र।
प्री-ओपन मार्केट: प्री-ओपन सत्र 15 मिनट तक चलता है, भारतीय शेयर बाज़ार का समय जो भारत में स्टॉक मार्केट समय के अनुसार सुबह 9:00 बजे से शुरू होता है भारतीय शेयर बाज़ार का समय और इसमें ऑर्डर संग्रह और मिलान शामिल होता है। यह तब होता है जब प्रतिभूतियों की शुरुआती कीमत निर्धारित की जाती है।
निरंतर ट्रेडिंग: इस चरण के दौरान अधिकांश ट्रेडिंग सुबह 9:15 बजे से दोपहर 3:30 बजे तक होती है, जिसमें प्री-क्लोजिंग और क्लोजिंग सत्रों के लिए रुक-रुक कर ब्रेक होता है।
समापन के बाद का सत्र: यह सत्र भारत में स्टॉक मार्केट समय दोपहर 3:40 बजे से शाम 4:00 बजे तक होता है और इसका उपयोग ऑर्डर मिलान और समापन मूल्य निर्धारित करने के लिए किया जाता है।

अपना मुफ़्त डीमैट खाता खोलें

2. विशेष व्यापारिक घंटे

नियमित व्यापारिक घंटों के अलावा, पूरे वर्ष विशेष व्यापारिक सत्र होते हैं:

मुहूर्त ट्रेडिंग: यह एक विशेष ट्रेडिंग सत्र है जो भारत में एक महत्वपूर्ण त्योहार दिवाली पर होता है। भारतीय शेयर बाज़ार का समय यह आमतौर पर शाम को होता है और व्यापारियों और निवेशकों के लिए एक नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है।
प्री-मार्केट और आफ्टर-मार्केट घंटे: कुछ ब्रोकर और एक्सचेंज विस्तारित ट्रेडिंग घंटों की पेशकश करते हैं,भारतीय शेयर बाज़ार का समय जिससे निवेशकों को नियमित ट्रेडिंग घंटों से पहले और बाद में ऑर्डर देने की अनुमति मिलती है। हालाँकि, इन समयों के दौरान तरलता आम तौर पर कम होती है, और ऑर्डर तुरंत निष्पादित नहीं हो सकते हैं।
अपना मुफ़्त डीमैट खाता खोलें

3. शेयर बाज़ार की छुट्टियाँ

भारतीय शेयर बाज़ार में साल भर में कई छुट्टियाँ रहती हैं। इन छुट्टियों में राष्ट्रीय और क्षेत्रीय त्योहार, सार्वजनिक अवकाश और अन्य शामिल हैं

ONE STEP AWAY