भारत में शेयर बाज़ार का समय

भारत में शेयर बाज़ार का समय

भारत में शेयर बाज़ार का समय

Share Market Timing In Hindi

उद्घाटन-पूर्व सत्र प्री-ओपनिंग सेशन सुबह 09:00 बजे शुरू होता है और 09:15 बजे तक चलता है। इसे आगे तीन खंडों में विभाजित किया गया है। इनमें से किसी एक टाइम स्लॉट के दौरान, आप सीमित अवधि के लिए शेयर खरीदने या बेचने का ऑर्डर दे सकते हैं। भारत में शेयर बाज़ार का समय,आइए नीचे प्री-ओपनिंग सत्र का विवरण देखें।

इन 4 मिनटों के दौरान, आप कोई नया ऑर्डर नहीं दे सकते, मौजूदा ऑर्डर को संशोधित नहीं कर सकते, या कोई ऑर्डर रद्द नहीं कर सकते। यह अनुभाग आवश्यक है ताकि मूल्य मिलान किया जा सके। मूल्य मिलान में मांग और आपूर्ति की तुलना करना शामिल है। भारत में शेयर बाज़ार का समययह अंतिम कीमतें निर्धारित करने में मदद करता है जिस पर सुबह 09:15 बजे बाजार खुलने पर विभिन्न शेयरों का कारोबार किया जाएगा।

शेयर मार्केट टाइम टेबल,

सत् टाइम्स
प्री-ओपनिंग सेशन 9.00 a.m. – 9.08 a.m.
व्यापार सत्र 9.15 a.m. – 3.30 P.M.
अंतिम सत्र 3.40 प्रति माह – 4.00 प्रति माह.

मुफ़्त डीमैट खाता खोलें सिर्फ 5 मिनट में।

  • पहले साल के लिए मुफ्त एएमसी
  • कम डीपी शुल्क (₹ 10)
  • ऑटो स्क्वायर ऑफ चार्ज नहीं
  • नि:शुल्क रिसर्च परामर्श

 

भारत में शेयर बाज़ार का समय आमतौर पर वर्ष के दिनों के लिए निर्धारित किया जाता है। भारत में दो प्रमुख शेयर बाजार होते हैं:

  1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE): बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, जिसे BSE भी कहा जाता है, भारत का प्राचीन और प्रमुख शेयर बाजार है। BSE का समय दो प्रकार से होता है:
    • प्रारंभिक सत्र (Opening Session): इसका समय सुबह 9:15 बजे होता है.
    • समाप्ति सत्र (Closing Session): इसका समय शाम 3:30 बजे होता है.
  2. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE): नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, जिसे NSE भी कहा जाता है, दूसरा प्रमुख शेयर बाजार है। NSE का समय भी दो प्रकार से होता है:
    • प्रारंभिक सत्र (Pre-Open Session): इसका समय सुबह 9:00 बजे से 9:15 बजे तक होता है.
    • समाप्ति सत्र (Closing Session): इसका समय शाम 3:30 बजे होता है.

 

शेयर बाजार के सत्रों के बाद, निवेशक और वित्तीय व्यापारी बाजार के स्थिति और लेन-देन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि यह समय स्थानीय समय के आधार पर हो सकता है और बाजार में परिवर्तन की स्थितियाँ हो सकती हैं, इसलिए सबसे अद्यतित समय सार्वजनिक वित्तीय स्रोतों से सत्यापित करें।

 

अगर आप मुनाफा कमाना चाहते हैं तो फ्री डीमेट अकाउंट खोलें

निष्कर्ष

मुनाफा कमाने के लिए शेयर बाजार के समय के बारे में जागरूक रहना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप इंट्राडे ट्रेडिंग करते हैं । शेयर बाज़ार में ट्रेडिंग या निवेश की अपनी यात्रा शुरू करने के लिए आपको बस एक ऑनलाइन डीमैट खाता और ट्रेडिंग खाता चाहिए।भारत में शेयर बाज़ार का समय ,भारत में शेयर बाज़ार का समय  आप आईआईएफएल जैसे भारत में कई डिपॉजिटरी प्रतिभागियों में से किसी एक के साथ ऑनलाइन डीमैट और ट्रेडिंग खाता खोल सकते हैं।

अगर आप मुनाफा कमाना चाहते हैं तो फ्री डीमेट अकाउंट खोलें

 

ONE STEP AWAY