करेंसी मार्केट का टाइमिंग क्या है ?

करेंसी मार्केट समय

करेंसी मार्केट समय

मुद्रा बाजार, जिसे विदेशी मुद्रा बाजार या विदेशी मुद्रा बाजार के रूप में भी जाना जाता है, सप्ताह में पांच दिन, 24 घंटे संचालित होता है। अन्य वित्तीय बाज़ारों के विपरीत, विदेशी मुद्रा बाज़ार में कोई केंद्रीकृत विनिमय या भौतिक स्थान नहीं होता है। इसके बजाय, इसमें बैंकों, वित्तीय संस्थानों, निगमों और व्यक्तिगत व्यापारियों का एक वैश्विक नेटवर्क शामिल है जो मुद्रा व्यापार में संलग्न हैं।निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

करेंसी मार्केट समय

विदेशी मुद्रा बाजार को दुनिया भर के प्रमुख वित्तीय केंद्रों के आधार पर विभिन्न व्यापारिक सत्रों में विभाजित किया गया है। मुख्य व्यापारिक सत्र हैं:करेंसी मार्केट का टाइमिंग क्या है ?

करेंसी मार्केट का समय टोक्यो सत्र

यह सत्र एशियाई बाजार में शुरू होता है, और यह खुलने वाला पहला प्रमुख सत्र है। यह आमतौर पर 12:00 पूर्वाह्न GMT (ग्रीनविच मीन टाइम) से शुरू होता है और 9:00 पूर्वाह्न GMT तक रहता है।निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

करेंसी मार्केट का समय लंदन सत्र

लंदन सत्र सबसे सक्रिय सत्र माना जाता है। यह GMT सुबह 8:00 बजे खुलता है और GMT शाम 5:00 बजे बंद हो जाता है। लंदन और टोक्यो सत्रों के बीच ओवरलैप के परिणामस्वरूप अक्सर अस्थिरता बढ़ जाती है।लंदन सत्र को वास्तव में वित्तीय बाजारों के सबसे सक्रिय सत्रों में से एक माना जाता है। यह उत्तरी अमेरिका और एशिया के बीच ओवरलैप का समय होता है, और इस अवधि में वित्तीय गतिविधि अधिक होती है।

इसके बाद भी, ओवरलैप की समयावधि में अस्थिरता बढ़ सकती है, क्योंकि लंदन और टोक्यो सत्रों के बीच कुछ समय का अंतर होता है, और इससे वित्तीय गतिविधि के परिणाम समायोजित होते हैं।

निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

न्यूयॉर्क सत्र खुलने वाला अंतिम प्रमुख सत्र है और यह अपने उच्च ट्रेडिंग वॉल्यूम के लिए जाना जाता है। यह दोपहर 1:00 बजे GMT से शुरू होता है और रात 10:00 बजे GMT पर समाप्त होता है।करेंसी मार्केट का टाइमिंग क्या है ?  लंदन सत्र के साथ ओवरलैप व्यापारिक गतिविधि के लिए एक महत्वपूर्ण अवधि है।

लंदन सत्र के और न्यूयॉर्क सत्र के बीच की अवधि को “ओवरलैप” कहा जाता है। यह अवधि वित्तीय विकल्पों के व्यापारिक गतिविधि के लिए एक महत्वपूर्ण समय होता है। इस अवधि में, दो सत्र एक साथ सक्रिय रहते हैं और वित्तीय गतिविधि तेजी से होती है, जिससे ट्रेडर्स को अधिक निष्पादन की संभावना होती है।

निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

करेंसी मार्केट का समय  सिडनी सत्र

हालांकि अन्य तीन सत्रों जितना महत्वपूर्ण नहीं है, सिडनी सत्र तरलता प्रदान करता है, और इसका उद्घाटन व्यापारिक सप्ताह की शुरुआत का प्रतीक है। यह आम तौर पर रविवार को रात 10:00 बजे जीएमटी पर खुलता है और सोमवार को सुबह 7:00 बजे जीएमटी पर बंद हो जाता है।करेंसी मार्केट का टाइमिंग क्या है ?

करेंसी मार्केट का टाइमिंग संभवतः विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्रों के आधार पर विभाजित होता है, और यह सप्ताह में प्राय: 24 घंटे, 5 दिनों तक खुला रहता है। करेंसी मार्केट का टाइमिंग सीमित नहीं होता, लेकिन उसकी चालू रहने की शुरुआत ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड के समयानुसार होती है और अंतिम बंद यूरोपीय और अमेरिकी समयानुसार होती है।

करेंसी मार्केट का समय व्यापारियों

व्यापारियों को इन विभिन्न सत्रों और उनके ओवरलैप्स के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि प्रत्येक सत्र के दौरान व्यापारिक गतिविधि और अस्थिरता भिन्न हो सकती है। विदेशी मुद्रा बाजार की 24-घंटे की प्रकृति दुनिया भर के प्रतिभागियों को लगभग किसी भी समय मुद्रा व्यापार में शामिल होने की अनुमति देती है, जो विभिन्न समय क्षेत्रों में व्यापारियों के लिए लचीलापन प्रदान करती है।

निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

करेंसी मार्केट का समय

व्यापारियों को इन विभिन्न सत्रों और उनके ओवरलैप्स के बारे में पता होना चाहिए ताकि वे बेहतर निर्णय ले सकें और वित्तीय बाजारों में सक्रिय रह सकें। विदेशी मुद्रा बाजार की 24-घंटे की प्रकृति यह सुनिश्चित करती है कि व्यापारियों को विभिन्न समय क्षेत्रों में शामिल होने का अवसर मिलता है और वे बाजार की अस्थिरता और गतिविधि का समायोजन कर सकते हैं। इससे उन्हें विश्वसनीयता और विपणन के अधिकार मिलता है, जिससे वे अपने वित्तीय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।

ONE STEP AWAY