आज का बाजार

आज का बाजार

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

शेयर बाजार में छुट्टी दो प्रकार की होती हैं

छुट्टियों के दौरान, निवेशक शेयर बाजार में कोई नई या व्यापारिक क्रियाएँ नहीं कर सकते हैं। लेकिन, वे छुट्टियों के बाद शेयर बाजार में फिर से व्यापारिक गतिविधि शुरू कर सकते हैं। छुट्टियों के दौरान, बाजार की स्थिति और संदेशों को ध्यान में रखना महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि छुट्टियों के बाद बाजार में प्रभाव देखने का संभावना होता है।

आज का बाजार

  1. रेगुलर छुट्टियां: शेयर बाजारों में नियमित छुट्टियां होती हैं जब बाजार बंद होता है। ये छुट्टियां सामान्यतः बैंक अवकाश, सरकारी अवकाश, और अन्य राष्ट्रीय या धार्मिक अवसरों के आधार पर होती हैं। इन अवधियों में शेयर बाजार बंद रहता है और कोई व्यापारिक गतिविधि नहीं होती है।
  2. स्पेशल हॉलिडे: कई बार बाजार में स्पेशल हॉलिडे भी होते हैं जिनका उपयोग किसी विशेष कारण के लिए किया जाता है। ये हॉलिडे कंपनी के आधार पर निर्धारित किए जाते हैं, और बाजार में व्यापारिक गतिविधि को बंद किया जाता है।

शेयर बाजार में छुट्टी के कारण

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

शेयर बाजार में छुट्टी के कई कारण हो सकते हैं,

शेयर बाजार में छुट्टियां निर्धारित की जाती हैं, जो निवेशकों को ध्यान में रखना चाहिए जब वे निवेश करने की योजना बनाते हैं।

  1. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अवकाश: राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय अवकाशों के दिनों पर बाजार बंद रहता है। उदाहरण के लिए, देश की स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस, रक्षा बंधन, ईद, दिवाली, क्रिसमस, नववर्ष, आदि।
  2. धार्मिक और सामाजिक उत्सव: बाजार धार्मिक और सामाजिक उत्सवों के दिनों पर बंद रहता है, क्योंकि ये उत्सव लोगों के लिए अवकाश का समय होते हैं।
  3. हफ्ते के अंत: बाजार आमतौर पर हफ्ते के अंत में छुट्टी रहता है। यह सोमवार को बंद रहता है और शुक्रवार को पुनः खुलता है।
  4. अनुशासन या अनुमति के आदेश: कई बार शेयर बाजार को सरकारी अनुशासन या नियमों के आदेश के कारण बंद कर दिया जाता है। यह समाज में सुरक्षा या अन्य समस्याओं के समाधान के लिए हो सकता है।
  5. अद्यतन कार्यक्रम: कई बार बाजार को अद्यतन कार्यक्रम के कारण बंद किया जाता है, जैसे कि टेक्निकल ग्लिच, सिस्टम अपडेट, और अन्य तकनीकी समस्याओं के लिए।

आज शेयर बाजार खुला या नहीं?

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

आज का बाजार

शेयर बाजार में छुट्टी: जैसा कि पूरा देश ईद-उल-फितर या ईद 2024 मना रहा है, भारतीय शेयर बाजार के कुछ निवेशक इस बात को लेकर भ्रमित हो सकते हैं कि भारतीय शेयर बाजार आज खुला है या नहीं।

इसका मतलब है कि आज भारतीय शेयर बाजार में बीएसई और एनएसई पर व्यापारिक गतिविधियां निलंबित रहेंगी। शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची 2024 में कहा गया है कि अप्रैल 2024 में दो शेयर बाजार की छुट्टियां होंगी और वे दो व्यापार छुट्टियां 11 अप्रैल 2024 यानी आज और 17 अप्रैल 2024 हैं।
शेयर बाजार की छुट्टियों 2024 की सूची के अनुसार, ईद 2024 के बाद अगला व्यापार अवकाश 17 अप्रैल 2024 को राम नवमी उत्सव के लिए पड़ता है। तो, अगले सप्ताह होगा; भारतीय शेयर बाजार के लिए यह सप्ताह छोटा रहेगा क्योंकि अगले सप्ताह बुधवार को एनएसई और बीएसई पर व्यापारिक गतिविधियां निलंबित रहेंगी। राम नवमी 2024 के बाद, अप्रैल 2024 में शेयर बाजार में कोई छुट्टियां नहीं होंगी।

मई 2024 में शेयर बाज़ार की छुट्टियाँ

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

मई 2024 में, प्रारंभ में, 1 मई 2024 को महाराष्ट्र दिवस समारोह के लिए शेयर बाजार में केवल एक छुट्टी थी। हालाँकि, लोकसभा चुनाव के कारण 20 मई 2024 को एक और शेयर बाजार अवकाश की घोषणा की गई है।  इसलिए, मई 2024 में शेयर बाजार में दो छुट्टियां होंगी।

जून और जुलाई में भी सिर्फ एक बार शेयर बाजार में छुट्टी होती है. जून 2024 में, भारतीय शेयर बाजार बकदी ईद त्योहार के लिए महीने की 17 तारीख को बंद रहेगा जबकि जुलाई 2024 में, एनएसई और बीएसई मुहर्रम के लिए महीने की 17 तारीख को बंद रहेंगे।

भारतीय शेयर बाज़ार समाचार

रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा चीन के लिए अपना आउटलुक डाउनग्रेड करने के बावजूद मजबूत वैश्विक बाजार धारणा के बाद, भारतीय शेयर बाजार बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुआ। तीन फ्रंटलाइन सूचकांकों में से, दो प्रमुख बेंचमार्क सूचकांक – निफ्टी 50 और बैंक निफ्टी – पिछले सत्र में एक नए शिखर पर चढ़ गए।

निफ्टी 50 इंडेक्स ने 111 अंक बढ़कर 22,753 के स्तर पर अपना उच्चतम समापन दर्ज किया। बीएसई सेंसेक्स 354 अंक बढ़कर 75,038 के स्तर पर बंद हुआ। बैंक निफ्टी इंडेक्स 49,057 के नए शिखर पर चढ़ने के बाद 256 अंक बढ़कर 48,986 अंक पर बंद हुआ।

ईद-उल-फितर के अवसर पर बीएसई, एनएसई आज बंद रहेंगे

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें
शेयर बाजार में छुट्टी: बुधवार को इंट्राडे कारोबार के दौरान निफ्टी50 ने 22,776 के उच्चतम स्तर को छुआ। अंततः यह 111 अंक या 0.49 प्रतिशत बढ़कर 22,754-स्तर पर बंद हुआ। 30-शेयर बीएसई पैक 354 अंक या 0.47 प्रतिशत बढ़कर 75,038 पर बंद हुआ।
बीएसई की वेबसाइट के अनुसार, भारतीय इक्विटी बेंचमार्क गुरुवार को बंद रहेंगे। ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के अवसर पर घरेलू बेंचमार्क आज बंद रहेंगे। इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी (सिक्योरिटी लेंडिंग एंड बॉरोइंग) सेगमेंट बंद रहेंगे।
करेंसी डेरिवेटिव, कमोडिटी डेरिवेटिव और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट सेगमेंट भी बंद रहेंगे। अप्रैल 2024 में शनिवार और रविवार को मिलाकर शेयर बाजार में कुल 10 छुट्टियां हैं।
पिछले सत्र के दौरान, हेडलाइन इंडेक्स एनएसई निफ्टी ने बुधवार को उपभोक्ता, धातु, राज्य के स्वामित्व वाले ऋणदाताओं और ऊर्जा शेयरों में बढ़त के कारण अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर को छू लिया। इंट्राडे कारोबार के दौरान निफ्टी ने 22,776 के उच्चतम स्तर को छुआ। अंततः यह 111 अंक या 0.49 प्रतिशत बढ़कर 22,754-स्तर पर बंद हुआ। 30-शेयर बीएसई पैक 354 अंक या 0.47 प्रतिशत बढ़कर 75,038 पर बंद हुआ।

मिड- और स्मॉल-कैप शेयर भी हरे निशान : में बंद हुए, निफ्टी मिडकैप 100 0.97 प्रतिशत और निफ्टी स्मॉलकैप 100 0.73 प्रतिशत बढ़ा। भारत VIX, भय सूचकांक, 2.17 प्रतिशत गिरकर 11.11-स्तर पर आ गया।

आज का बाजार

एनएसई पर 16 में से 14 क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान में बंद हुए। उप-सूचकांक निफ्टी एफएमसीजी, निफ्टी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, निफ्टी मेटल, निफ्टी पीएसयू बैंक और निफ्टी ऑयल

बीएसई पर, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, एसबीआई, इंफोसिस, टीसीएस, एक्सिस बैंक, एशियन पेंट्स और आईसीआईसीआई बैंक जैसे फ्रंटलाइन शेयरों की बढ़त में प्रमुख योगदान रहा। इसके अलावा, डेटा पैटर्न, जुबिलेंट इंग्रेविया, एचईजी, एनएमडीसी स्टील और टीवीएस श्रीचक्र 11.78 प्रतिशत तक बढ़े।

दूसरी ओर, रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर, आनंद राठी, एसीई, ऑलकार्गो लॉजिस्टिक्स और एजीआई ग्रीनपैक में 20 फीसदी तक की गिरावट आई।

आज का बाजार निफ्टी बैंक का आउटलुक
स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

“निफ्टी बैंक ऊंचे स्तर पर समेकन मोड में रहा, 49,000 से ऊपर बंद होने के लिए संघर्ष कर रहा है। तत्काल समर्थन 48,500 पर है, प्रतिरोध 49,000 पर है। इन स्तरों से परे किसी भी निर्णायक कदम से ट्रेंडिंग चाल को ट्रिगर करने की उम्मीद है। सूचकांक गिरावट पर खरीदारी बनाए रखता है एलकेपी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ तकनीकी डेरिवेटिव विश्लेषक कुणाल शाह ने कहा, ”48,500 के साथ रुख किसी भी मंदी के खिलाफ एक महत्वपूर्ण समर्थन स्तर के रूप में कार्य करता है।”

अस्वीकरण: बिजनेस टुडे केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए शेयर बाजार समाचार प्रदान करता है और इसे निवेश सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। पाठकों को कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले एक योग्य वित्तीय सलाहकार से परामर्श करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

इंटरनेट स्टॉक ख़रीदना

वेब और इंटरनेट कंपनियों के स्टॉक निवेशकों के बीच लोकप्रिय हैं। प्रौद्योगिकी उछाल के पिछले दशक में इंटरनेट शेयरों में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है और कई निवेशकों को उम्मीद है कि यह रुझान जारी रहेगा। इनमें से कुछ स्टॉक शामिल हैं

  • Netflix
  • LinkedIn
  • Twitter

नेटफ्लिक्स स्टॉक खरीदने के लिए आपको नेटफ्लिक्स के बारे में विवरण जानना होगा। नेटफ्लिक्स स्टॉक में “एनएफएलएक्स” प्रतीक है लेकिन उद्धरण चिह्नों के बिना। आप अपने ब्रोकरेज खाते के अंदर इस प्रतीक को खोज सकते हैं और जब आप खरीदने के लिए तैयार हों तो खरीद ऑर्डर दे सकते हैं।

आज का शेयर बाजार स्टॉक कैसे खरीदें और व्यापार करें
स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

ऐतिहासिक ऊंचाई पर स्टॉक के साथ, कई व्यक्ति सोच रहे हैं कि क्या शेयर बाजार में अपना पहला कदम रखने का समय सही है। सच तो यह है कि आज खरीदने के लिए बड़ी संख्या में बेहतरीन स्टॉक मौजूद हैं। हालाँकि, आप अनिश्चित हो सकते हैं कि शुरुआत कैसे करें। यह मार्गदर्शिका आपको बताती है कि स्टॉक कैसे खरीदें, उन्हें कहां खरीदें, और कुछ मानदंड जिनका उपयोग आप यह निर्धारित करने के लिए कर सकते हैं कि आपको स्टॉक खरीदना चाहिए या नहीं।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

आज का शेयर बाजार

ब्रोकर के माध्यम से स्टॉक ख़रीदना

स्टॉक खरीदने में पहला कदम यह समझना है कि स्टॉक का शेयर क्या दर्शाता है। स्टॉक का एक हिस्सा सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी में स्वामित्व का प्रतिनिधित्व करता है। कंपनी अपनी पूंजी बाजार से खींचती है। बदले में, शेयरधारक मुनाफे के साथ-साथ व्यवसाय के उद्यम मूल्य पर भी दावा कर

आप स्टॉक ब्रोकर से स्टॉक का एक शेयर या कई शेयर खरीद सकते हैं। अमेरिकी शेयर दलालों में शामिल हैं:

टीडी अमेरिट्रेड

चार्ल्स श्वाब

मेरिल एज

इंटरएक्टिव ब्रोकर्स

आपको ब्रोकर के पास एक खाता बनाना चाहिए, फिर खाते में धनराशि जमा करनी चाहिए। अंत में, जब आप खरीदने के लिए तैयार हों, तो ब्रोकर की वेबसाइट के माध्यम से अपना पहला खरीद ऑर्डर दें।

डॉलर और पेनी स्टॉक ख़रीदना

जबकि ऐप्पल और बर्कशायर हैथवे जैसी कंपनियों के स्टॉक सैकड़ों या हजारों डॉलर में व्यापार करते हैं, आप उससे बहुत कम कीमत पर स्टॉक खरीद सकते हैं। डॉलर स्टॉक और पेनी स्टॉक ऐसे स्टॉक हैं जो बहुत कम कीमतों पर कारोबार करते हैं। इससे बिना अधिक जोखिम पूंजी वाले निवेशक के लिए छोटे बजट पर हिस्सेदारी खरीदना आसान हो जाता है।

बाज़ार में कुछ डॉलर शेयरों में शामिल हैं:

एलबीसीसी – लंबी ब्लॉकचेन

नौह – राष्ट्रीय अमेरिकी

REXX – रेक्स एनर्जी

डॉलर और पेनी शेयरों में निवेश करना नियमित शेयरों की तुलना में जोखिम भरा है क्योंकि ये छोटी कंपनियां बड़ी कंपनियों की तरह अच्छी तरह से पूंजीकृत नहीं होती हैं।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

अभी खरीदने के लिए सर्वोत्तम 5 स्टॉक

शुरुआती निवेशक अक्सर जानना चाहते हैं कि खरीदने के लिए लोकप्रिय शेयरों की सूची क्या है। अभी खरीदने के लिए सर्वोत्तम 5 शेयरों की सूची में इन दिनों सुर्खियाँ बटोरने वाली कुछ प्रमुख कंपनियाँ शामिल होंगी:

Apple

Amazon

Google

Walmart

Bank Of America

फिर भी, आँख मूंदकर स्टॉक खरीदने के बजाय, आपको अपना खुद का शोध करना चाहिए। बाज़ार की ठोस जानकारी के अभाव में ट्रेडिंग संबंधी जानकारी और युक्तियाँ किसी काम की नहीं हैं।

एक सामान्य नियम जिसे आप अनुभवी निवेशकों द्वारा प्रचारित करते हुए देखेंगे वह है कम कीमत पर खरीदना और अधिक कीमत पर बेचना। नियम की सरलता प्रतीत होने के बावजूद, व्यवहार में ऐसा करना काफी कठिन है।

मुख्य कारण यह है कि बाज़ार में ऐसा कोई मंच नहीं है जहाँ आप निश्चित रूप से जान सकें कि किसी शेयर की कम कीमत क्या है। भले ही आपको लगता है कि आप आज कोई स्टॉक कम कीमत पर खरीद रहे हैं, कल यह आपके द्वारा खरीदी गई कीमत से भी कम कीमत पर खुल सकता है। परिणामस्वरूप, यदि आपका विश्लेषण गलत है तो आप आसानी से पैसा खो सकते हैं।

स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के लिए निःशुल्क डीमैट खाता खोलें

ONE STEP AWAY